अक्तूबर 31, 2018

बेबसाईट क्यों?


भारत स्वाभिमान के अधिकांश सदस्य का सवाल रहता है कि वाट्सएप ग्रुप रहते हुए भी बेबसाईट पर ही खबर क्यों?
आपको पता हो या न हो, आप जान लीजिए कि लगभग 99% कार्यकर्ता एन्ड्रायड फोन का प्रयोग करते हैं। मोबाईल के मामले में Android और Apple का ios ही अभी प्रयोग में आ रहा है। Android में बहुत सुविधा है तो एक बहुत खराबी भी है, जिसे आपके लिए जानना जरूरी है। आपके एन्ड्राइड मोबाईल में जो फोटो, विडियो या टेक्स एक बार आ गया, वह आप लाख चाह लें, आपके मोबाईल से बाहर नहीं निकल सकता है। आप चाहें मोबाईल से किसी मिडिया को डिलीट कर दें या मोबाईल को फार्मेट ही क्यों न कर दें! आपके नजर में वह नहीं आता है, लेकिन वह आपके मोबाईल में छिपा हुआ रहता है। ठीक यही बात मेमोरी कार्ड में भी लागू होती है। आप अपने मोबाईल में मेमोरी कार्ड जितनी बार अदला-बदली करेंगें, आपका मोबाईल उतना धीमा होते जायेगा। इसी तरह आप एक मेमोरी कार्ड को जितने अधिक मोबाईल में लगायेंगें, वह कार्ड उतनी जल्दी खराब होगा।
वाट्सएप पर 90% वैसे फोटो भेजे जाते हैं, जिसकी कोई आवश्यकता ही नहीं होती है। बैठे से बेगार वाला काम-आपको दिल्ली वाले ग्रुप में मिला, उसे पूर्णियॉं के ग्रुप में सरका दिया। क्यों? पता नहीं!
अब आप अनजाने ही फोटो को डाउनलोड करते हैं। देखते हैं तो फालतू! फिर उसे डिलीट करो। यदि एक फोटो पर एक व्यक्ति का 30 सकेन्ड भी खर्च हुआ तो ग्रुप के 200 सदस्य का कुल 100 मिनट अर्थात एक व्यक्ति का 1 घंटा 40 मिनट व्यय हुआ। उसके बाद 200 सदस्य के मोबाईल का जीवन कम हुआ, स्पीड घटी; वह अलग। हो सकता है कि यह आपको छोटी बात लगे, लेकिन कटु सच्चाई यह है कि 5000/-₹ या उससे ज्यादा के आपके मोबाईल को सबसे ज्यादा फालतू विडियो और फोटो ही नाश करता है।
दूसरी तरफ हम बेबसाईट की बात करते हैं। जब बेबसाईट पर आप फोटो देखते हैं तो वह आपके मोबाईल में नहीं रहता है। डाउनलोड करने पर ही वह आपके मोबाईल में आयेगा। बेबसाइट सर्फिंग से आपके मोबाईल को खतरा है तो केवल सुरक्षा का। बहुत बड़ा हैकर अधिक से अधिक आपके मोबाईल की कुछ सुचनाऐं चुरा सकता है। यहॉं पर सरकार के वैसे उच्च पदाधिकारी को सावधान रहने की जरूरत होती है, जिनके मोबाईल में देश की सुरक्षा से संबंधित गोपनीय फाइलें रहती हैं।
इसलिए हम चाहते हैं कि भारत स्वाभिमान वाट्सएप ग्रुप में हरिद्वार मुख्यालय और तत्कालिक विशेष अवस्था को छोड़कर कोई फोटो नहीं भेजी जाय।



भारत स्वाभिमान संपर्क सूत्र- 8448447719