जनवरी 15, 2019

पहले इंसान, फिर पदाधिकारी

एक प्रसिद्ध गाना की पंक्ति है- आदमी चाहे तो तकदीर बदल सकता है, पुरी दुनिया की तस्वीर बदल सकता है-आदमी सोच तो ले उसका इरादा क्या है!”
इसी कहावत तो चरितार्थ किया है जानकीनगर के पूर्व थानाध्यक्ष देवराज राय ने।
जब जानकीनगर की स्थिति क्या थी, उसकी बानगी उस समय अखबार में देखा जा सकता है-















ऐसी स्थिति में, जब पूरा पुलिस तंत्र पंगु हो चुका था, सरकार दबाब में थी। उस समय जानकीनगर थाना की कमान तेजतर्रार पुलिस पदाधिकारी श्री देवराज को दी गई।
बुद्धिमान विरोधी द्वारा फेंके पत्थर से ही अपने लिए सीढ़ी बना लेते हैं- यह कहावत भी चरितार्थ किया श्री राय ने।
अपने पदस्थापन के साथ ही श्री राय ने उन बिमारीयों की पहचान शुरू कर दी, जिसके कारण पूरा प्रशाशन बौना साबित हो रहा था। अपनी धैर्य, विवेक और चातुर्य के बल पर श्री राय ने जानकीनगर थाना क्षेत्र के लगभग हर गॉंव में अपने विश्वसनीय सूत्र को खोज निकाला। विवेकशील चरित्रवान लोग को प्राथमिकता देकर हुए दलालों को धीरे-धीरे किनारे लगाने लगे। 
अपने चाल, चरित्र और चातुर्य के बल पर उच्चाधिकारीयों के लिए वे किसी मोहरे से कम साबित नहीं हुए। यही कारण रहा कि उच्चाधिकारी भी उनकी हर मिशन को साथ देने के लिए मजबूर होते रहे-कारण था, उनकी स्पष्ट और निष्पक्ष सोच और कार्यप्रणाली।
दलालों के नेटवर्क को ध्वत करने के बाद श्री राय ने सृजनात्मकता की ओर कदम बढाया। जिनकी कुछ बानगी यह भी है-

image1.jpeg
image2.jpeg
image3.jpeg
image4.jpeg
image5.jpeg
image6.jpeg

image7.jpeg

image8.jpeg
image9.jpeg
image10.jpeg
image11.jpeg
image12.jpeg
image13.jpeg
image14.jpeg
image15.jpeg
पूरे सूबे में जानकीनगर थाना नशामुक्ति के लिए जागरूकता अभियान चलाने वाला पहला थाना बना। पूर्णियॉं के तत्कालीन आरक्षी अधीक्षक श्री निशांत तिवारी पटना से सड़कमार्ग द्वारा पहुँचकर जानकीनगर के लोग को सराहा तो उसकी नींव रखी थी श्री राय ने।
जैसा हमेशा से हुआ है- “मतलब निकल गया तो पहचानते नहीं।” वही हुआ जानकीनगरवासीयों के साथ। खादी, खाकी और काला कोर्ट को बेईमान का प्रतीक मानने वाली जानकीनगर की जनता ने श्री राय के हर कदम का साथ दिया तो यह उनके पद की नहीं, उनके चरित्र का कमाल था। 
बेपटरी हो चुके जानकीनगर थाना को पटरी पर लाने वाले श्री राय का अचानक तबादला हुआ! उनके तबादले की खबर जंगल में आग की तरह फैली। जनता सड़क पर उतर आयी।
image1.jpeg
image2.jpeg
image3.jpeg
image4.jpeg
image5.jpeg
image6.jpeg
image7.jpegimage8.jpeg

Call 2 us- 8448447719