मई 27, 2019

प्रमाणिक हुई हमारी निष्पक्षता

नवोदय विद्यालय में प्रवेश हेतु प्रत्येक वर्ष जॉंच प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजन किया जाता है। वर्ष 2019 के परीक्षा में ज्यादा से ज्यादा सफलता के लिए हमने जानकीनगर थाना क्षेत्र के परीक्षार्थीयों के बीच आपसी प्रतिस्पर्धा बढ़ाने के लिए हर माह 2 जॉंच परीक्षा लेने का निर्णय लिया। हमने अधिकांशत: हर नीजी विद्यालय से संपर्क कर अपना ध्येय बताया, हमारी बातों से सभी विद्यालय संचालकों ने न केवल सहमति जताई, बल्कि हमें प्रोत्साहित करते हुए अपने विद्यालय से नवोदय तैयारी कर रहे बच्चों को परीक्षा में शामिल कराने का वचन भी दिया।
         जब हमने पूरी तैयारी के साथ परीक्षा लेना शुरू किया तो हमें नवयुग विद्या विहार, रजिडेंसियल सरस्वती विद्या विहार, मध्य विद्यालय, वृन्दावन रामनगर का सहयोग मिला। जानकीनगर थानाध्यक्ष श्री रामचंन्द्र मंडल और भारत स्वाभिमान जानकीनगर के प्रभारी श्री रजनीश रमण व्यक्तिगत रूप से इस आयोजन में अभिरूचि ले रहे थे।
            अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के जिला संयोजक श्री अभिषेक आनंद, भारत स्वाभिमान जानकीनगर के कोषाध्यक्ष श्री विमल कुमार दास, श्री अक्षय कुमार ब्याहुत, श्री हरेन्द्र सिंह, श्री संजीव कुमार भारती समेत भारत स्वाभिमान के कई सदस्यों के पुरूषार्थ से 2/2/2019 और 24/02/2019 को परीक्षा का आयोजन किया गया। यह परीक्षा पूर्णत: नि:शुल्क आयोजित की गई थी।
              दिनांक 26/05/2019 को नवोदय परीक्षा का परिणाम आया, जिसमें जानकीनगर को तीन सफलता हाथ लगी। तीनों ही छात्र नवयुग विद्या विहार के हैं। हमारी परीक्षा में भी प्रथम स्थान लाने वाले मो० शहनवाज, आठवें स्थान के सुश्री कोमल कुमारी और 12 वॉं स्थान लाने वाले श्री अंकित राज ने सफलता हासिल की है। दूसरे स्थान पर रहने वाली सुश्री सुप्रिया कुमारी का चयन पतंजलि कन्या वैदिक गुरूकुलम, हरिद्वार में हो चुका है। वहॉं भी उसकी उच्च प्रतिभा को देखते हुए उसे कक्षा पॉंच से आगे कर कक्षा 6 में नामांकित किया गया है।
                   परीक्षा परिणाम ने बता दिया है कि हमारी जॉंच पूर्णत: प्रमाणिक थी। जो विद्यालय अपने छात्रों को हमारी परीक्षा में शामिल होने से निरूत्साहित कर रहे थे, वे केवल शिक्षा का व्यापार कर रहे हैं। यदि किसी संस्थान के एक भी छात्र जिला स्तरीय पराक्षा में सफल नहीं हो पा रहे हैं तो उसके शिक्षा स्तर का सहज ही अनुमान लगाया जा सकता है। इस दिशा में हमें, आपको, हमसबको सोचने की जरूरत है।
                  सफल छात्रों को उनके उज्जवल भविष्य की शुभकामनाऐं। हम सफल छात्रों के सम्मान समारोह और ऐसे परीक्षा के पुन: आयोजन पर गंभीरता से विचार कर रहे हैं।