जुलाई 04, 2019

राज्य प्रभारी तीन दिन के प्रवास के बाद रवाना

पूर्णियॉं में चल रहे पच्चीस दिवसीय सहयोग प्रशिक्षण शिविर आदर्श रूप से चल रहा है। आने वाले समय में भारत स्वाभिमान के अलावे पतंजलि योग समिति, महिला पतंजलि योग समिति, युवा भारत और पतंजलि किसान सेवा समिति द्वारा जिले के विभिन्न भागों में सहयोग प्रशिक्षण का आयोजन किया जायेगा। इस सहयोग प्रशिक्षण शिविर में भाग लेने वाले प्रशिक्षुओं को प्रमाण-पत्र के अलावे परम पूज्य स्वामी जी के सानिध्य में योग प्रशिक्षण का मौका मिलेगा। इसके अलावे यदि भारत सरकार अनुमति से पूर्व की भांति ये प्रशिक्षुगण भी पतंजलि परिवार का सदस्य होने के नाते परीक्षा देकर आर०पी०एल० परीक्षा देकर भारत सरकार का प्रमाण-पत्र नि:शुल्क प्राप्त करने के योग्य हैं।
उपरोक्त उदगार बिहार दक्षिण प्रांत युवा भारत के प्रांत प्रभारी सुनील स्वाभिमानी ने अपने तीन दिन के पूर्णियॉं प्रवास के क्रम में कही। श्री स्वाभिमानी के साथ बिहार दक्षिण पतंजलि योग समिति के प्रांत सह प्रभारी अवध नारायण चौबे भी प्रवास पर थे।


01 जुलाई को देर रात पूर्णियॉं पहुँचे दोनों वरिष्ठ प्रभारीयों की आगुवानी भारत स्वाभिमान के जिला प्रभारी पंकज कुमार ने की। भारत स्वाभिमान के जिला सह-प्रभारी रमेश कुमार, कोषाध्यक्ष प्रदीप अग्रवाल, संगठन मंत्री रविन्द्र मोहन मेहता, कार्यालय प्रभारी नीलोत्पल कुमार ने प्रभारीगण का अभिनंदन किया। सेवाव्रती सुरेन्द्र जी ने संगठन की ओर से प्रभारीद्वय का अभिनंदन किया।
02 जुलाई के प्रात:कालीन सत्र का संचालन पतंजलि योग समिति के प्रांत सह प्रभारी अवध नारायण चौबे ने उत्तम रूप से किया। पूर्णियॉं में चल रहे योग गंगा को श्री चौबे ने अविरल प्रवाह दिया। प्रशिक्षुगणों ने जमकर योग गंगा में डुबकी लगाई। पूरे दिन प्रभारीद्वय विभिन्न कार्यकर्ताओं से मिलकर संगठन को मजबूत करने की संभावनाओं को तलाशते रहे। संध्याकालीन सत्र में भी प्रभारीद्वय ने प्रशिक्षण शिविर के और बेहतर संचालन के लिए कई निर्देश जिला प्रभारीयों को दिया।
03 जुलाई को प्रात:कालीन सत्र के बाद कार्यकर्ताओं की बैठक में प्रभारीद्वय ने जोश भरा।अपराह्न  12.30 बजे से आयोजित कार्यकारणी बैठक में कई महीने से लंबित पड़े संगठनात्मक कार्य का गहन निरीक्षण किया गया। श्री स्वाभिमानी ने जिला प्रभारियों को लंबित कार्य को यथासंभव जल्द पूर्ण करके प्रतिवेदन समर्पित करने को कहा। प्रत्येक माह के प्रथम रविवार और द्वितीय रविवार की बैठक का फोटो अनिवार्य रूप से भारत स्वाभिमान मोबाईल एप पर अपलोड करने और उसी दिन संध्या तक बैठक प्रतिवेदन राज्य मुख्यालय को उपलब्ध कराने का सख्त निर्देश भी दिया। इस बैठक में भारत स्वाभिमान के जिला सह प्रभारी रमेश कुमार, कोषाध्यक्ष प्रदीप अग्वाल, संगठन मंत्री रविन्द्र मोहन मेहता, महामंत्री निशा मेहत, कार्यालय प्रभारी नीलोत्पल कुमार,महिला पतंजलि योग समिति जिला प्रभारी चंदा जी, युवा भारत जिला प्रभारी मनीष कुमार, पतंजलि किसान सेवा समिति के जिला प्रभारी राजेन्द्र प्रसाद यादव, पूनम अग्रवाल के अलावे मुकेश कुमार, संतोष कुमार जैसे स्वस्थ, समर्पित कार्यकर्ता भी उपस्थित थे।


04 जुलाई को प्रात:कालीन सत्र के बाद प्रभारीद्वय अपना प्रवास समाप्त कर विदा हो गये। भारत स्वाभिमान के जिला कोषाध्यक्ष प्रदीप अग्रवाल और कार्यालय प्रभारी नीलोत्पल कुमार ने उन्हें विदा किया।